पर्यटन

TourismTourismTourism

पर्यटकों की प्रसन्नता : निवेशकों के लिए गर्व

 

Oh, fine Ujjain! Gem to Avanti given,

Where village ancients tell their tales of mirth And old romance!

Oh, radiant bit of heaven, Home of a blest celestial band whose worth Sufficed though fallen from heaven, to bring down heaven on earth!

 

- Poorva Megha - 32 "Meghdootam"

 

महाकवि कालिदास ने अपनी श्रेष्ठ रचना 'मेघदूत' में उज्जैन का बहुत ही सुंदर वर्णन करते हुए कहा है कि जब स्वर्गीय जीवों को अपना पुण्य क्षीण हो जाने पर पृथ्वी पर आना पड़ा, तब उन्होंने विचार किया कि हम अपने साथ स्वर्ग का एक खंड ले चलते हैं। उज्जैन वही स्वर्गखंड है। महाकवि ने लिखा है कि उज्जैन भारत का वह प्रदेश है जहां के गांव में बसे बडे-बुढे लोग खुशी और प्रेम की गाथा सुनाते है।

इस तरह मध्य प्रदेश का सौंदर्य सदियों से यात्रियों को आकर्षित करता रहा है। वर्तमान में मध्य प्रदेश ने न केवल अपने प्राचीन सुंदर रूप को सालों पहले सा बनाए रखा, बल्कि इस समय के यात्रियों के लिए भी यह एक लुभावना गंतव्य है। पहाड़, जंगल, नदियां, समृद्ध विरासत, रोमांचक वन्य जीवन और सांस्कृतिक विविधता से सजी इस राज्य की प्राकृतिक रचना, इसे वैभवशाली भूमि बना देती है।

 

विंध्य और सतपुड़ा की पहाड़ी श्रृंखलाओं के साथ मध्य प्रदेश देदीप्यमान है और पूरी तरह हरे रंग में सराबोर है। नर्मदा, ताप्ती, शिप्रा, बेतवा, चंबल, सोन और कई अन्य नदियां अपने साथ अपनी किंवदंतियों और इतिहास को साथ लेकर बहते हुए परिदृश्य को गहरा अर्थ प्रदान करती है। अपनी लहराती नदियों, पहाड़ों, झीलों और जंगलों के साथ मध्य प्रदेश की विविधतापूर्ण प्राकृतिक रचना में सम्मोहित करनेवाला सौंदर्य दिखाई देता है।

यहाँ के जंगल भव्य हैं और वन्य जीवन की एक अनूठी और रोमांचक चित्रमाला के समान है। रेबा जिले में बांधवगढ़, सफेद बाघों की अभूतपूर्व और एकान्त परिसंपत्ति के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, शिवपुरी, पन्ना और कई अन्य राष्ट्रीय उद्यान लोगों को वन्य जीवन को देखने का दुर्लभ, रोमांचपूर्ण अवसर प्रदान करते हैं।

राज्य ने वर्ष 2006 में अपने अस्तित्व का स्वर्ण जयंती समारोह मनाया है, लेकिन यह पहाड़ियों जितना पुराना है, जो कई सभ्यताओं का गवाह है। गुफाओं से लेकर वास्तुकला से सजे किलों, महलों, मंदिरों, पायदानों और अन्य असंख्य स्मारकों के साथ इतिहास ने कई प्रतिष्ठित निशान यहां रख छोडे है।

 

यह कुछ शानदार स्थान है, जो पर्यटन नक्शे पर मध्य प्रदेश की चमक बनाए रखते है।

 

  

 

   Content Courtesy : MP Madhyam.